होम
कुंडली
टैरो
अंक ज्योतिष
पंचांग
धर्म
वास्तु
हस्तरेखा
राशिफल
वीडियो
हिन्दी न्यूज़
CLOSE

Astro Tips: शनि की साढ़े साती के अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए घर लाएं ये चीजें, प्राप्त होगी शनिदेव की कृपा

By Astro panchang | Dec 29, 2023

ग्रह-नक्षत्रों का हमारे जीवन पर काफी गहरा असर होता है। ग्रहों की दशा और दिशा के चलते व्यक्ति को उसके जीवन में सकारात्मक व नकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं। ऐसे में ज्योतिष में ग्रहों की स्थिति को शुभ करने के लिए कई उपाय भी बताए गए हैं। जिससे की ग्रह शुभ फल देने लगें और व्यक्ति को परेशानियों से छुटकारा मिल जाए।
 
आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको शनि को शांत करने के कुछ ज्योतिष उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। ऐसे में अगर किसी जातक के जीवन में शनि भारी हो या फिर शनि की साढ़े साती चल रही हो, तो उस व्यक्ति को  इन चीजों को अपने घर में रखना चाहिए। 

सरसों का तेल
जैसा कि आप सभी जानते हैं कि शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाया जाता है। ऐसे में शनि के भारी होने पर या फिर साढ़े साती चलने पर शनिवार को घर में सरसों का तेल लाकर रखना चाहिए। इस उपाय को करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा शनि ग्रह की शांति के लिए आप रोजाना सरसों के तेल का दिया भी जला सकते हैं।

कोयला
आपको बता दें कि शनिदेव की प्रिय वस्तुओं में कोयला भी शामिल है। ऐसे में शनिवार को कोयला खरीदकर घर लाना चाहिए। इस उपाय को करने से शनि की दिशा और दशा शुभ होती है। साथ ही इस उपाय को करने से व्यक्ति को शुभ परिणाम मिलने लगते हैं।

लोहा
इसके अलावा लोहा भी शनि की कुदृष्टि से आपको बचा सकता है। इसलिए यदि आप शनिवार के दिन लोहे से संबंधित कोई वस्तु घर लाते हैं, तो आपको शनि की वक्र दृष्टि से छुटकारा मिल जाता है। साथ ही इस उपाय से राहु का दुष्प्रभाव भी कम होता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

काले तिल
शनि देव को काला तिल भी प्रिय है। इसलिए सलाह दी जाती है कि शनि की कुदृष्टि से बचने के लिए मंगलवार और शनिवार के दिन शनि देव पर काले तिल चढ़ाने चाहिए। इसके अलावा शनिवार के दिन काला तिल घर लाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। साथ ही इस उपाय से शनि की साढ़े साती का प्रभाव भी कम होता है।

उड़द की दाल
इसके अलावा शनि देव को उड़द का दाल भी काफी प्रिय है। ऐसे में जो व्यक्ति शनिवार को उड़द की दाल घर लाता है, उसे जीवन में आने वाली परेशानियों से छुटाकारा मिल जाता है। इसके अलावा साढ़े साती के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए शनिवार को शनि देव की उड़द की दाल से आरती कर सकते हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.